Three Types Of People Moral Story In Hindi

तीन तरह के लोग : शिक्षाप्रद कहानी  

Three Types Of People Moral Story In Hindi

Three Types Of People Moral Story In Hindi

एक दिन शिक्षक ने कक्षा में छात्रों को प्लास्टिक के तीन गुड्डे दिखाये और उनसे उन तीनों में अंतर ढूंढने को कहा. तीनों गुड्डे एक ही मटेरियल के बने थे और रचना तथा आकार में भी एक जैसे थे.

सभी छात्र सोच में पड़ गए. शिक्षक ने उनमें से एक छात्र को सामने बुलाया और उसे ध्यान से गुड्डों को देखने के लिए कहा. छात्र ने जब बहुत ध्यान से उन तीनों गुड्डों को देखा, तो पाया कि उनमें छेद बने हुए हैं. पहले गुड्डे के दोनो कानों में छेद थे, दूसरे के एक कान व मुँह में और तीसरे के बस एक कान में छेद था.

उसके बाद शिक्षक ने छात्र को एक सुई लाने के लिए कहा. जब छात्र सुई लेकर आया, तो शिक्षक ने उसे उन गुड्डों में बने छेदों में डालने के लिए कहा. छात्र ने वैसे ही किया. उसने सुई पहले गुड्डे के एक कान में बने छेद में डाली. वह सुई दूसरे कान से बाहर निकल आई. फिर उसने वह सुई दूसरे गुड्डे के कान में बने छेद में डाली, वह सुई मुँह से बाहर निकल आई. और जब वह सुई तीसरे गुड्डे के कान में डाली, तो सुई बाहर नहीं निकली.

शिक्षक ने फिर पूरी कक्षा को संबोधित करते हुए पूछा कि क्या अब उन्हें अंतर समझ आया? पूरी कक्षा शांत रही. किसी के पास अब भी कोई उत्तर नहीं था. तब शिक्षक ने उन्हें समझाया :

“पहला गुड्डा आपके आस-पास के उन लोगों को दर्शाता है, जो आपको ऐसा दिखाते है कि वे आपकी बात सुन रहे हैं और आपकी परवाह करते हैं. पर वे बस ऐसा दिखावा कर होते है. वे एक कान से आपकी बात सुनते हैं और दूसरे से बाहर निकाल देते हैं, जैसे सुई एक कान से घुसकर दूसरे से बाहर निकल गई थी.

दूसरा गुड्डा आपके आस-पास के उन लोगों को दर्शाता है, जो आपको ऐसा दिखाते हैं कि वे आपके विश्वासपात्र हैं. लेकिन वे आपकी गोपनीय बातें सुनते हैं और आपके पीठ पीछे बातों को आपने स्वार्थ के लिए दूसरों को जाकर बता देते हैं. बिल्कुल उस सुई की तरह, जो एक कान से घुसकर मुँह से बाहर निकल गई थी.

तीसरा गुड्डा आपके आस-पास के उन लोगों को दर्शाता है, जो आपका विश्वास बनाये रखते हैं. ये वे लोग होते हैं, जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं, जो आपके सच्चे मित्र होते हैं. वे आपकी गोपनीय बातों को सुनते हैं और अपने तक ही रखते हैं. बिकुल उस सुई की तरह जो एक कान से अन्दर तो जाती है, लेकिन फिर बाहर नहीं निकलती.

इस कहानी ने ये सीख मिलती है कि हमेशा ऐसे लोगों के साथ रहे, जो विश्वासपात्र और वफादार हो. क्योंकि ऐसे मित्र ही मुसीबत में आपके काम आयेंगें.


आप पढ़ रहे थे “Three Types Of People Moral Story In Hindi”. ये कहानियां भी पढ़ें :

¤ नमकीन कॉफ़ी Salty Coffee : Love Story In Hindi

¤ जीवन का दर्पण : Motivational Story In Hindi

Posted in Moral Story and tagged , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *