Story For Kids In Hindi | बाल कथायें


प्यासा कौआ 

15 September 2017

गर्मियों के दिन थे. एक प्यासा कौआ पानी की तलाश में यहाँ-वहाँ भटक रहा था. किंतु कई जगहों पर भटकने के बाद भी उसे पानी नहीं मिला. लगातार उड़ते रहने के कारण वह बहुत थक गया था और तेज गर्मी में उसकी प्यास बढ़ती जा रही थी. धीरे-धीरे वह अपना धैर्य खोने लगा.


मेंढक और चूहा 

10 September 2017

एक समय की बात है. एक जलाशय में एक मेंढक रहता था. उसके कोई मित्र नहीं थे, इसलिए वह बहुत उदास रहा करता था. वह हमेशा भगवान से एक अच्छा मित्र भेजने की प्रार्थना करता, ताकि उसकी उदासी और अकेलापन दूर हो सके.


बंदर और टोपीवाला 

8 September 2017

एक समय की बात है. एक गांव में एक आदमी रहता था. वह टोपी बेचकर अपनी गुजर-बसर करता था. एक बड़ी सी टोकरी में रंग-बिरंगी टोपियाँ लेकर वह रोज़ सुबह घर से निकल जाता और गांव-गांव जाकर बेचा करता था.


अंगूर खट्टे हैं 

8 September 2017

एक घने जंगल में एक लोमड़ी रहती थी. एक दिन पूरा जंगल छान मारने के बाद भी उसे कोई शिकार नहीं मिला. वह थक कर चूर थी और भूख के मारे उसका बुरा हाल था.भटकते-भटकते वह जंगल से सटे एक गाँव पहुँच गई. वहाँ उसने एक खेत देखा. वह चुपके से खेत में घुस गई. उस समय खेत का स्वामी खेत पर नहीं था.


किसान और गधा 

3 September 2017

एक किसान गधा खरीदने बाज़ार गया. बाज़ार में उसने कई गधे देखे. उसमें से एक गधा उसे पसंद आ गया. लेकिन वह उसे परखे बिना खरीदना नहीं चाहता था. उसने गधे के मालिक से पूछा, “क्या मैं यह गधा एक दिन के लिए अपने घर ले जा सकता हूँ? मैं परखना चाहता हूँ कि ये मेरे काम का है या नहीं?


लालची कुत्ता 

31 August 2017

एक कुत्ता भूख के मारे दर-दर भटक रहा था. एक कसाई को उस पर दया आ गई और उसने उसे मांस का एक छोटा सा टुकड़ा दे दिया. कुत्ता बड़ा खुश हुआ और मांस के टुकड़े को मुँह में दबाकर गाँव के बाहर जंगल की ओर भागा.


जादुई खिड़की

19 August 2017

एक शहर में एक छोटा बच्चा अपने माता-पिता के साथ रहता था. एक बार वह बहुत बीमार पड़ गया. उसकी तबियत इतनी ख़राब थी कि उसे अपना अधिकांश समय बिस्तर पर ही बिताना पड़ता था. दूसरे बच्चों को भी उससे मिलने की मनाही थी, इसलिए वह बहुत उदास रहा करता था.


लोभी राजा मिदास

7 July 2017

कई वर्षों पहले एक राज्य में मिदास नामक एक लोभी राजा राज करता था. उसकी एक बहुत ही सुंदर पुत्री थी, जिसका नाम मेरीगोल्ड था. मिदास को अपनी पुत्री बहुत प्रिय थी, किंतु उससे भी अधिक उसे सोना प्रिय था.


शेर और चूहा

17 June 2017

एक शेर अपनी गुफा में सो रहा था. तभी कहीं से एक चूहा वहाँ आ गया और शेर के ऊपर चढ़कर कूद-कूदकर खेलने लगा. चूहे की इस धमाचौकड़ी से शेर की नींद टूट गई. आँखें खोलने पर उसने चूहे को अपने ऊपर कूदते हुए पाया.


शहर का चूहा और गाँव का चूहा 

24 May 2017

बहुत समय पहले की बात है. दो चूहे बहुत अच्छे मित्र हुआ करते थे. दोनों में से एक चूहा शहर में रहता था और एक गाँव में. लेकिन दोनों अपने कुशल-मंगल होने की जानकारी दोनों स्थानों पर यात्रा करने वाले चूहों से लेते रहते थे.


स्लीपिंग ब्यूटी

25 March 2017

बहुत समय पहले की बात है. एक खुशहाल राज्य था, जिसमें एक राजा और रानी रहते थे. उनकी कोई संतान नहीं थी. इस कारण वे दोनो बहुत ही दु:खी थे. एक दिन रानी राजमहल के सरोवर के किनारे सूर्य-देवता से संतान प्राप्ति के लिए प्रार्थना कर रही थी.