Short Bamboo-Big Bamboo Akbar Birbal Story In Hindi

छोटा बांस-बड़ा बांस अकबर बीरबल की कहानी 


 

 Short Bamboo-Big Bamboo Akbar Birbal Story In Hindi

Short Bamboo-Big Bamboo Akbar Birbal Story In Hindi

अकबर अक्सर बीरबल को लेकर सैर पर निकल जाया करते थे. एक दिन ऐसे ही बीरबल के साथ वे बाग़ में सैर कर रहे थे. बीरबल लतीफ़ा सुना रहा था और अकबर उसका आनंद ले रहे थे.

तभी अचानक अकबर को घास पर पड़ा हुआ बांस का एक टुकड़ा दिखाई दिया. उन्होंने वह टुकड़ा उठा लिया और मन ही मन उन्होंने बीरबल की परीक्षा लेने का निर्णय कर किया.

वह बांस का टुकड़ा बीरबल को दिखाते हुए उन्होंने पूछा, “बीरबल! क्या तुम इस बांस के टुकड़े को बिना काटे छोटा कर सकते हो?”

उस समय बीरबल लतीफ़ा सुना ही रहा था. अचानक आये इस प्रश्न पर वह लतीफ़ा पूरा किये बिना ही रुक गया और अकबर की तरफ देखने लगा. वह मंद-मंद मुस्कुरा रहे थे. बीरबल समझ गया कि अकबर हँसी-ठिठोली के मूड में है.

अब ऐसे बेसिर-पैर के प्रश्न का उत्तर देने के लिए बीरबल दिमाग लड़ाने लगा. तभी उसकी दृष्टि माली पर पड़ी, जो एक लंबा बांस लेकर वहाँ से गुजर रहा था.

बीरबल ने माली को अपने पास बुलाया और उसके हाथ से वह लंबा बांस अपने दायें हाथ ले लिया. फिर उसने अकबर के हाथ का बांस अपने बायें हाथ में ले लिया.

अपने दोनों हाथों में पकड़े बांसों को दिखाते हुए वह अकबर से बोला, “जहाँपनाह! देखिये मैंने बिना काटे ही इस बांस के टुकड़े को छोटा कर दिया.”

अकबर द्वारा घास पर से उठाया गया बांस माली से लिए गए लंबे बांस से छोटा था. इस तरह बीरबल ने बिना काटे ही बांस को छोटा करके दिखा दिया.

अकबर निरुत्तर हो कुछ देर बीरबल को देखते रहे. फिर उसकी चतुराई पर मुस्कुरा उठे.

 

आप पढ़ रहे थे “Short Bamboo-Big Bamboo Akbar Birbal Story In Hindi”. इन Hindi Stories को भी अवश्य पढ़ें:

¤ शहर का चूहा और गाँव का चूहा : बाल कथा

¤ शेर और चूहा  बाल कथा 

¤ लोभी राजा मिदास बाल कथा 

दोस्तों, आपको “Short Bamboo-Big Bamboo Akbar Birbal Story In Hindi” कैसे लगी? आप अपने comments के माध्यम से हमें बता सकते हैं. धन्यवाद.

  

Posted in Akbar birbal and tagged , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *