Million Dollar Painting Pablo Picasso Prerak Prasang

मिलियन डॉलर पेंटिंग : पाब्लो पिकासो का प्रेरक प्रसंग


Million Dollar Painting Pablo Picasso Prerak Prasang

Million Dollar Painting Pablo Picasso Prerak Prasang

यह प्रेरक प्रसंग स्पेन के महान चित्रकार पाब्लो पिकासो का है.

एक दिन एक महिला ने रास्ते से गुजरते हुए पाब्लो पिकासो को देखा. देखते ही वह उन्हें पहचान गई और दौड़कर उनके पास पहुँची. उनकी पेंटिंग की वह बहुत बड़ी प्रशंसक थी. वह उसी समय अपने लिए एक पेंटिंग बनाने का आग्रह उनसे करने लगी.

पिकासो उस समय खाली हाथ थे. उन्होंने महिला को यह कह टालने की कोशिश की कि वह बाद में उसके लिए पेंटिंग बना देंगे. लेकिन वह मानी नहीं और जिद पर अड़ गई.

पिकासो उसे निराश नहीं करना चाहते थे. इसलिए मान गए. अपनी जेब से उन्होंने एक कागज निकाला और उस पर पेन से कुछ बनाने लगे. १० सेकंड के बाद उन्होंने वह कागज महिला को देते हुए कहा, “यह लो मिलियन डॉलर की पेंटिंग.”

महिला उस कागज पर उकेरी हुई आकृति को देखने लगी. उसे लगा शायद पिकासो मज़ाक कर रहे हैं. भला मात्र १० सेकंड में बनाई गई पेंटिंग मिलियन डॉलर की कैसे हो सकती है? लेकिन बिना कुछ कहे उसने वह पेंटिंग ले ली और पिकासो का धन्यवाद देकर वापस अपने घर आ गई.

दूसरे दिन महिला उस पेंटिंग की कीमत आंकने बाज़ार गई. जब वहाँ उसने उस पेंटिंग की कीमत पूछी, तो दंग रह गई. वह वास्तव में मिलियन डॉलर की पेंटिंग थी.

बिना समय गंवाये वह पिकासो के पास पहुँची और बोली, “सर, मैंने आपकी बनाई हुई पेंटिंग की कीमत बाज़ार में पता की और वो सच में मिलियन डॉलर की निकली. कृपया, आप मुझे भी पेंटिंग बनाना सिखा दीजिये, ताकि मैं भी १० सेकंड में ऐसी ही मिलियन डॉलर पेंटिंग बना सकूं.”

पिकासो मुस्कुराये और बोले, “जो पेंटिंग मैंने १० सेकंड में बनाई है. उसके पीछे ३० साल की कड़ी मेहनत छुपी हुई है. अपने जीवन के ३० साल मैंने अपनी कला को सीखने और निखारने में दिए है. तब कहीं जाकर १० सेकंड में मैं वह पेंटिंग बना पाया हूँ. तुम भी सीखने में समय लगाओ, ज़रूर सीख जाओगी.”

महिला फटी आँखों से पिकासो को देखती रह गई.

मित्रों, दूसरों की सफ़लता देखकर अक्सर लोगों की यही सोच रहती है कि कितनी आसानी से उसे सब कुछ मिल गया. वे कभी उस सफलता के पीछे छुपी कड़ी मेहनत को नहीं देखते. सफलता की मंजिल हमेशा मेहनत और संघर्षों के रास्ते से गुजरकर प्राप्त होती है. इसका कोई शार्टकट नहीं होता.

Read :

¤ बुद्ध के आंसू : गौतम बुद्ध का प्रेरक प्रसंग

¤ सकारात्मक ऊर्जा : पंडित नेहरू का प्रेरक प्रसंग 

¤ सेवा धर्म : स्वामी विवेकानंद का प्रेरक प्रसंग

दोस्तों, आपको यह प्रेरक प्रसंग कैसा लगा? आप अपने बहुमूल्य comments के माध्यम से हमें बता सकते है. धन्यवाद.

 

Posted in Prerak Prasang and tagged , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *