कैसे करें घर पर चाकू की धार तेज?

How To Sharpen The Knife At Home In Hindi


How To Sharpen The Knife At Home In Hindi

How To Sharpen The Knife At Home In Hindi

लगातार उपयोग में लाने से चाकू की धार मंद पड़ जाती है. मंद धार के चाकू की न केवल काटने की क्षमता कम हो जाती है, बल्कि वह उतना सुरक्षित भी नहीं रहता.

काटते समय कम धार के चाकू के फिसलकर हाथ को चोट पहुँचाने की संभावना तेज धार के चाकू से कहीं अधिक होती है. इसलिए समय-समय पर चाकू की धार तेज करना आवश्यक है.

चाकू की धार तेज करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है. ऐसा नहीं है कि कोई विशेष कारीगर या मशीन से ही इसे किया जा सकता है. ऐसी कई घरेलू तरीके हैं, जिनका उपयोग कर चाकू को तेज बनाया जा सकता है.

आइये जानते है घर पर ही चाकू की धार कैसे तेज करते हैं :

  • स्टील के ठोस टुकड़े पर रगड़कर – यदि घर पर स्टील का ठोस टुकड़ा हो, तो पहले उसे पानी से अच्छी तरह साफ़ कर लें. फिर उसे खुली धूप में रख दे. जब वह अच्छी तरह गर्म हो जाये, तो चाकू को उस पर रगड़ लें. इस तरह चाकू की धार तेज हो जायेगी. इस तरह चाकू तेज करते समय सावधानी रखना आवश्यक है क्योंकि चाकू को घिसते समय कुछ चिंगारियां निकल सकती है.
  • लोहे की रॉड पर रगड़कर – लोहे या स्टील की रॉड पर चाकू को कुछ देर रगड़ें. चाकू की धार तेज हो जायेगी.
  • ग्रेनाइट पर रगड़कर – यदि रसोई की स्लैब ग्रेनाइट स्टोन की बनी हो, तो काम और आसान हो जाता है. चाकू को उस पर १०-१५ मिनट तक रगड़कर चाकू की धार बढ़ाई जा सकती है.
  • ईंट पर रगड़कर –  ईंट पर रगड़कर कर चाकू की धार बढ़ाना भी एक आसान और कारगर तरीका है.
  • चाकू शार्पनर से – बाज़ार में चाकू तेज करने के लिए शार्पनर (नाइफ शार्पनर) भी उपलब्ध होते है. इसे भी चाकू की धार तेज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन ये उपकरण महंगा होता है और कुछ ही प्रकार के चाकू तेज करने में उपयोग होता है.

चाकू को तेज करने के बाद उसे जंग से बचाने और चमकदार बनाने के लिए गर्म पानी लें और उसमें डिटर्जेंट घोलें. फिर उसमें चाकू को १५ मिनट के लिए डुबायें. इसके बाद उसे एक कप पानी और आधा कप विनेगर का घोल बनाकर उसमें डुबायें.

समय-समय पर इन विधियों का प्रयोग कर घर पर ही चाकू की धार तेज की जा सकती है.

जानिए : कैसे छुड़ायें कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग?

 

Posted in Home Tips and tagged , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *