Change Your Strategy Motivational Story In Hindi

अपनी रणनीति बदलिये : प्रेरणादायक कहानी 

Change Your Strategy Motivational Story In Hindi

Change Your Strategy Motivational Story In Hindi

 

एक अंधा आदमी एक बड़ी ईमारत की सीढ़ियों पर सुबह से बैठा हुआ था. अपनी ओर लोगों का ध्यान खींचने के लिए उसने अपने बगल में एक स्लेट रखी हुई थी, जिस पर लिखा हुआ था : “मैं अँधा हूँ. मेरी मदद करें.” लोगों के पैसे डालने के लिए उसने अपने पैरों के पास अपनी टोपी उल्टी करके रखी हुई थी.

दोपहर को एक पत्रकार वहाँ से गुजरा. उसने देखा कि उस अंधे आदमी की टोपी में बहुत ही कम पैसे पड़े हुए है. उसने अपनी जेब से कुछ पैसे निकाले और उसकी टोपी में डाल दिए. फिर उसने उस अंधे आदमी से पूछे बिना ही उसके पास पड़ी स्लेट को पलटकर उसमें दूसरा मैसेज लिख दिया. इतना करके वो वहाँ से चला गया.

शाम को जब वह पत्रकार फिर उस अंधे आदमी के पास से गुजरा, तो उसने देखा कि उसकी टोपी सिक्कों और नोटों से भरी हुई है. उस अंधे आदमी ने उस पत्रकार के क़दमों की आहट पहचान ली. उसने उससे पूछा, “ महाशय! आप मेरी स्लेट पर क्या लिखकर गए थे?”

पत्रकार ने जवाब दिया, “मैंने बस तुम्हारे लिखे मैसेज को दूसरी तरह से लिख दिया था.” इतना कहकर वह मुस्कुराया और वहाँ से चला गया. वह अंधा आदमी वहीं बैठा रहा अपनी उसी स्लेट को पकड़े हुए, जिस पर लिखा था: “आज बसंत है और मैं उसे देख नहीं सकता.”

सीख – यदि किसी एक तरीके से काम सही नहीं हो पा रहा है, तो अपनी रणनीति (Strategy) बदल दीजिये.

 

 

Friends, आपको “Change Your Strategy Motivational Story In Hindi” कैसी लगी? आप अपने comments के द्वारा हमें बता सकते है. Thanks.

Posted in Motivational story and tagged , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *