Biography


हेनरी फोर्ड Henry Ford

13 June 2017

Henry Ford अमरीका के प्रसिद्ध उद्योगपति थे, जिन्होंने ‘Ford Motor Company’ की स्थापना की. उन्होंने हल्की, सुविधाजनक और सस्ती कारों का निर्माण कर उसे आम जनता के लिए सुलभ बनाया और कारों को अमीरों की विलासिता पूर्ण वस्तु से आम जनता का वाहन बना दिया.

 

सुंदर पिचाई Sundar Pichai

23 June 2017

सुंदर पिचाई का जन्म 12 जुलाई 1972 को मदुरई, तमिलनाडू में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था. उनका पूरा नाम ‘सुंदर राजन पिचाई’ है. उनके पिता रघुनाथ पिचाई General Electric Co. में Senior Electrical Engineer थे.


धीरुभाई अंबानी Dhirubhai Ambani

20 May 2017

Dheerubhai Ambani एक भारतीय व्यवसायी थे, जिन्होंने मुंबई में Reliance Industries की स्थापना की. अपने सपने, बुद्धि और मेहनत के दम पर मात्र १५००० रुपये की पूंजी से प्रारंभ कर इन्होंने Reliance Industries को भारत की सबसे बड़ी Private Sector Companies में से एक बना दिया.

 


ओपरा विनफ्रे Oprah Winfrey

18 May 2017

“Queen of all Media” के नाम से मशहूर Oprah Winfrey एक अमरीकी Talk Show Host, Actress, Producer और समाजसेवी हैं. वे मुख्यतः अपने Top-rated, Award Winning ‘The Oprah Winfrey Show’ के लिए जानी जाती हैं. जीवन के प्रारंभिक दिनों में शारीरिक शोषण की शिकार रही ओपरा विनफ्रे आज अमरीका की सबसे अमीर अफ़्रीकी-अमरीकन महिला हैं.


जे. के. रोलिंग 

19 April 2017

जे.के.रोलिंग एक ब्रिटिश उपन्यासकार, पटकथा लेखा और फिल्म निर्माता है. वे विश्व में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले ‘Harry Potter’ फंतासी नावेल की लेखिका हैं. उन्होंने अपने जीवन में एक बहुत बुरा दौर देखा, लेकिन आज अपनी लेखनी की बदौलत वे इतिहास में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली और कमाई करने वाली लेखिका हैं.