Best Weapon Akbar Birbal Story In Hindi

सबसे अच्छा शस्त्र : अकबर बीरबल की  कहानी

Best Weapon Akbar Birbal Story In Hindi

Best Weapon Akbar Birbal Story In Hindi

बादशाह अकबर का दरबार लगा हुआ था. वहाँ बादशाह के पूछे गए प्रश्न पर चर्चा चल रही थी. प्रश्न था कि बचाव के लिए सबसे अच्छा शस्त्र कौन सा होता है? ना-ना प्रकार के उत्तर दरबारियों द्वारा दिए गए. किसी ने तलवार कहा, तो किसी ने भाला, तो किसी ने चाकू. जब बीरबल के समक्ष यह प्रश्न आया, तो उसने उत्त्तर दिया, “जहाँपनाह, मुझे लगता है मुसीबत के समय जो शस्त्र हाथ में हो, वही सबसे अच्छा शस्त्र होता है.”

बादशाह बीरबल के उत्तर से सहमत नहीं हुए. उस समय तो बीरबल ने कुछ नहीं कहा, किन्तु अपनी बात को सिद्ध करने के लिए अवसर की प्रतीक्षा करने लगा.

उसकी यह प्रतीक्षा अगले दिन ही समाप्त हो गई. हमेशा की तरह वह बादशाह अकबर के साथ नगर भ्रमण पर निकला. दोनो एक तंग गली से गुज़र रहे थे कि अचानक एक पागल हाथी आक्रामक मुद्रा में उनके समक्ष आ खड़ा हुआ. उसे देख बादशाह अकबर घबरा गए. बादशाह के पास उनका शस्त्र तलवार था, लेकिन हाथी के समक्ष तलवार से काम नहीं चलने वाला था. उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि क्या करें? उनके पास इतना समय भी नहीं था कि तंग गली में पीछे की ओर भाग पाते.

तभी बीरबल ने गली के एक किनारे पर एक छोटे से पिल्ले को लेटे हुए देखा. फिर उसने आव देखा ना ताव और उस पिल्ले को उठाकर हाथी के ऊपर उछाल दिया. इस तरह फेंके जाने पर पिल्ला भयभीत हो गया. ज्यों ही वह हाथी की सूंड से टकराया, उसने सूंड को कसकर पकड़ लिया. अपनी सूंड के इस तरह पकड़े जाने पर हाथी भी डर गया. जब पिल्ला हाथी की सूंड से फिसलने लगा, तो उसने अपने दांत और पंजे गड़ाकर सूंड को और कसकर पकड़ लिया. तंग गली में हाथी अपनी सूंड को ठीक से हिला पाने में असमर्थ था. इसलिए वह पीछे की ओर मुड़ कर अपने सूंड को झटककर भागने लगा.

हाथी के विपरीत दिशा में मुड़ जाने पर बादशाह की जान में जान आई. राहत की साँस लेकर जब उन्होंने बीरबल को देखा, तो बीरबल बोल पड़ा, “जहाँपनाह, इस मुसीबत की घड़ी में ये पिल्ला हमारे हाथ आया और एक शस्त्र के रूप में हमारी रक्षा की. अब तो आप समझ गए न कि मैंने जो कहा था सही कहा था.”

बीरबल की बात सुनकर बादशाह अकबर ने मुस्कुराते हुए हामी भरी. उन्हें शस्त्र के संबंध में एक बड़ी सीख मिल गई थी – “मुसीबत के समय जो हाथ में हो, वही सबसे अच्छा शस्त्र होता है.”

आप  पढ़ रहे थे “Best Weapon Akbar Birbal Story In Hindi”. इन कहानियों को भे अवश्य  पढ़ें:

¤ अकबर बीरबल से कैसे मिले?

¤ तेनाली राम की नियुक्ति

¤ तेनाली राम और जादूगर

दोस्तों, आपको “Best Weapon Akbar Birbal Story In Hindi” कैसी लगी? आप अपने comments के माध्यम से हमें बता सकते है. धन्यवाद.

Posted in Akbar birbal and tagged , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *