इन चीज़ों को फ्रिज़ में न रखे

Never Keep These Things In The Fridge


इन चीज़ों को फ्रिज़ में न रखे

इन चीज़ों को फ्रिज़ में न रखे

अक्सर खाने-पीने की चीज़ों को ख़राब होने से बचाने के लिये उन्हें फ्रिज़ में रख दिया जाता हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि कई खाद्य पदार्थों को फ्रिज़ में रखने से उन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इससे न सिर्फ़ वे ख़राब हो जाते है, बल्कि स्वास्थ्य संबंधी समस्यायें भी उत्पन्न कर सकते है. इसलिए खाने-पीने की चीज़ें सोच-समझकर ही फ्रिज़ में रखनी चाहिए.

ध्यान दें कि कहीं आप नीचे दी गई चीज़ों को तो फ्रिज में नहीं रख रहे. यदि ऐसा है तो इन चीज़ों को फ्रिज़ में न रखे :

 

आलू

आलू को कभी भी फ्रिज में न रखें. फ्रिज के ठंडे तापमान में आलू में पाया जाने वाला स्टार्च शुगर में बदल जाता है. इस प्रक्रिया में आलू में अक्रिलामाइड नामक रासायनिक तत्त्व का निर्माण होता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. इसे सूर्य के प्रकाश से भी बचाना चाहिए. इसलिए इसे घर में ही किसी ठंडी जगह पर पेपर के बैग में पैक कर रखें.

तुलसी

तुलसी को जब फ्रिज में रखा जाता है, तो यह आसपास रखी अन्य खाने की चीज़ों की महक सोख लेती है. इसलिए तुलसी की महक बनाये रखने के लिए इसे पानी में रखना चाहिए.

प्याज

फ्रिज में रखने पर नमी के कारण प्याज में फफूँद पड़ जाती है. इसलिए प्याज को किसी सूखे और अँधेरे स्थान पर रखना अच्छा होता है. इसे आलू से अलग रखें. आलू के साथ रखने पर उससे निकलने वाली गैस प्याज को ख़राब कर देती है.

लहसुन

लहसुन को हमेशा कमरे के तापमान पर रखें. फ्रिज में रखने पर यह अंकुरित हो जायेगा. इसे बहुत अधिक धूप और रौशनी से भी बचाना चाहिए.

टमाटर

टमाटर को फ्रिज में रखने से इसके पकने की कुदरती प्रक्रिया रुक जाती है. फ्रिज में ठंडे तापमान पर इसकी अंदरूनी झिल्लियाँ ख़राब हो जाती है और ये पिलपिले होने लगते है. हो सके तो ताजा टमाटर का ही उपयोग करें.

जैतून का तेल

कम तापमान पर जैतून के तेल को रखने पर यह संघनित होने लगता है. इसलिए इसे कभी भी फ्रिज में न रखें. इसे सूर्य के प्रकाश और गैस स्टोव के पास भी नहीं रखना चाहिए. इससे यह ख़राब हो जाता है.

कॉफ़ी

फ्रिज़ में कॉफ़ी को रखने पर यह आसपास रखे खाद्य पदार्थों की महक सोख लेती है और इसकी कुदरती सुगंध चली जाती है. इससे इसका टेस्ट ख़राब हो जाता है.

खट्टे फल

खट्टे फल जैसे संतरा, मौसंबी और नींबू आदि को कमरे के तापमान पर रखना चाहिए. फ्रिज़ की ठंडक से इनके छिलकों पर दाग पड़ने लगते है और इनका रस भी सूखने लगता है. जिससे इनका मूल स्वाद नष्ट हो जाता है.

केला

केले को फ्रिज़ में रखने पर वह काला पड़ जाता है. इसकी डंडी से इथाईलीन गैस निकलती है, जो अन्य फलों को भी जल्दी पका देती है.

तरबूज और खरबूजा

बिना काटे फ्रिज में रखने पर तरबूज और खरबूजा अपने एंटीऑक्साइड गुण खो देते है. इसलिए इसे फ्रिज़ से बाहर ही रखें. खाने के कुछ देर पहले इसके काटकर ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखा जा सकता है.

शहद

शहद को अक्सर चींटियों से बचाने के लिए फ्रिज में रखा जाता है. लेकिन फ्रिज़ में रखने पर इसमें क्रिस्टल बनने लगते है और इसका उपयोग करना मुश्किल हो जाता है. शहद एक प्रिजर्वेटिव है और सामान्य तापमान पर सालों-साल ख़राब नहीं होता. इसलिए इसे एयरटाइट कंटेनर में बाहर ही रखना चाहिए. इसे चूल्हे के पास रखने से भी बचना चाहिए.

मित्रों, इस Post में हमने आपको उन चीज़ों की जानकारी दी है, जो आमतौर पर फ्रिज़ में रख दी जाती है, किंतु उन्हें बाहर रखना ही उचित है. इसलिये इन चीज़ों को फ्रिज़ में न रखें. आशा है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी. धन्यवाद.

Read More Posts :

¤ कैसे छुड़ायें कपड़ों से जिद्दी दाग?

¤ कैसे करें घर पर चाकू की धार तेज? 

Posted in Home Tips and tagged , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *